Jul 012018

menstrualcupindia@gmail.com    वाट्सऐप – +91 70428 72252

मेन्सट्रुअल कप क्या है?

पैड और टैम्पौन के विपरीत, मेन्सट्रुअल कप माहवारी रक्त एकत्र/इकट्ठा करता है। मेन्सट्रुअल कप मेडिकल-ग्रेड सिलिकॉन से बना है जो लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐलर्जी-मुक्त है।  इसको आप बार-बार लगभग १० साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। मेन्सट्रुअल कप एक बार इस्तेमाल करने के बाद पानी से धो कर फिर लगा सकते हैं और हर अवधि के बाद पानी में उबाल कर फिर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अवधि के दौरान महिलाओं के आम भय में शामिल हैं:

  • रिसाव – महिलाएं चिंतित रहती हैं कि उनके पैड / कपड़े रिसाव हो सकते हैं। मेन्सट्रुअल कप, सही ढंग से स्थित होने पर, पूरी तरह से रिसाव-मुक्त होता है।
  • असुविधा – महिलाएं रिपोर्ट करती हैं कि मेन्सट्रुअल कप इतना आरामदायक हैं कि वह कप अंदर रखने के बारे में भूल जाती हैं क्योंकि वे इसे अन्दर महसूस नहीं करती हैं।
  • गंध – कपड़ा या पैड का उपयोग करते समय, रक्त हवा के संपर्क में आता है, जिससे एक गंध आती है। मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करते समय, रक्त शरीर के भीतर एकत्र किया जाता है जिससे रक्त हवा के संपर्क में कभी नहीं आता। यही कारण है कि मेन्सट्रुअल कप इस्तेमाल करते समय किसी प्रकार की गंध नहीं आती।
  • जगह का हटना – ज्यादातर महिलाएं जानती हैं कि उनका कपड़ा या पैड स्थिति से हट सकता है या गिर सकता है। जब मेन्सट्रुअल कप का उपयोग किया जा रहा है, तो कप शरीर के अंदर रहता है और जब तक उपयोगकर्ता स्वेच्छता से इसे हटा नहीं देता, तब तक कप बाहर नहीं निकलेगा।
  • लागत – कपड़ा बहुत सस्ता विकल्प हो सकता है, क्योंकि महिलाएं घर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के कपड़ो का उपयोग कर लेती हैं। महिलाएं प्रत्येक चक्र में अपनी अवधि के दौरान लगभग 70 रुपये पैड पर खर्च करती हैं और यह कई लोगों के लिए बोझ हो सकती है। मेन्सट्रुअल कप की खरीद कुल १० वर्षों के लिए एक बार होती है।

अन्य लाभ क्या हैं?

  • मेन्सट्रुअल कप १० साल तक प्रयोग किया जा सकता है। पैड और टैम्पौन के इसके विपरीत हैं, जो एक बार उपयोग करने के बाद फैंक दिये जाते हैं। कप की लागत 300 से 3000 रुपये तक है, लेकिन यह खरीद खुद को जल्दी ही भुगतान कर देगी और काफी अधिक धन बचाएगी।
  • आप 10 वर्षों में अपनी माहवारी में लगभग 12,000 रुपये खर्च कर देतें हैं, जबकि मेन्सट्रुअल कप 300 से 3000 के बीच खरीदा जा सकता है जो काफी सस्ता उपाय।
  • रक्त के हवा में मिलने से ऑक्सीकरण होता है, जिसकी वजह से बदबू आती है। इसी रक्त के द्वारा तमाम बीमारियाँ भी फैलती हैं। मेन्सट्रुअल कप का इस्तेमाल करते समय रक्त हवा के सम्पर्क मे नहीं आता है जिससे किसी भी गंध या बीमारियों का कोई भय नहीं है।
  • कप 12 घंटे तक रक्त रख सकता है। कपङा, सैनिटरी पैड और टैम्पौन आमतौर पर ४-६ घंटे तक ही उपयोग करना चाहिये। मेन्सट्रुअल कप बड़े आकार के टैम्पौन या सैनिटरी नैपकिन के मुकाबले 3-5 गुना अधिक रक्त सुरक्षित रूप से रख सकता है और आप इसे कुल १२-१४ घंटे तक लगाये रख सकती हैं।
  • मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करके खून के अलावा कुछ फैंकना नहीं होता है। पैड और टैम्पौन से कचरे की तुलना में यह एक और अधिक पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ तरीका है। इसका मतलब यह भी है कि आपको अखबार में पैड लपेटने की और धीरे से, छुपा के फैंकने की ज़रूरत नहीं पङेगी।
  • मेन्सट्रुअल कप मेडिकल-ग्रेड सिलिकॉन से बना होता हैं जो एलर्जी मुक्त होता है। अधिकतर पैड और टैम्पौन में ब्लीचिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायन होतें है जिनमें डाइऑक्साइन, कैंसरजन्य पदार्थ होते हैं।
  • सैनिटरी नैपकिन और टैम्पौन से जलन, खुजली और गीलेपन की भावना पैदा हो सकती है लेकिन मेन्सट्रुअल कप में इसकी चिंता नहीं करनी पड़ती।
  • जब सही ढंग से लगाया जाए तो मेन्सट्रुअल कप सुरक्षित है और आप बिना रिसाव के व्यायाम, तैराकी और अन्य गतिविधियों आराम से कर सकते हैं।

 

मेन्सट्रुअल कप को कैसे लगाएं

चरण : मोड़नाअलगअलग तरीके

१. पंचडाउन फोल्डयह सबसे छोटा व्यास प्रदान करता है, इसलिए, सम्मिलन सबसे आसान है। (शीर्ष पर पतला, नीचे की ओर बड़ा)

२. सीफोल्डएक व्यापक फोल्ड तकनीक, एक समान चौड़ाई

 7-फोल्डपतले आकार को बनाए रखता है जैसे पंच-डाउन फोल्ड करता है लेकिन इसकी एक समान चौड़ाई होती है। महिलाएँ ज्यादातर यही फोल्ड पसंद करते हैं।

चरण : मेंस्ट्रुअल कप अंदर कैसे लगाएँ

कप डालने के लिए श्रोणि की मांसपेशियों को आराम में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने शरीर को ढीला रखकर नीचे दिये गए निर्देशों का पालन करें।

  1. सम्मिलन के दौरान आपको अपने पैरों को अलग करना होगा। यह आप अपने पैरों को विभाजित करके, इसे उच्च जमीन पर रखकर या शौचालय की सीट पर बैठकर अलग करना होगा।
  2. कप को अंदर डालने के लिये योनि को एक हाथ से खोलें।
  3. कप को मोड़ने के बाद दूसरे हाँथ से धीरे-धीरे कप अंदर डालें और कप को छोङें नहीं जब तक यह पूरा अंदर न चला जाये। सावधान – यदि आप कप छोड़ देंगे जैसे ही अंदर जाते हैं, तो यह तुरंत खुल जाएगा और आपको चोट लग सकती है।
  4. गर्भाशय सीधा ऊपर नहीं जाता बलकी वह थोड़ा झुका हुआ होता है इसलिये कप को सीधा नहीं एक कोण में डालें।
  5. जितना अंदर जा सकत है उतना अंदर जाने दीजेये और फिर इसे धीरे-धीरे छोङिये।
  6. यदि कप ठीक से नहीं खुलता है, तो इसे खोलने के बाद कप के चारों ओर अपनी अंगुली को धीरे-धीरे घुमायें।
  7. अगर कप ठीक से लगा है तो रक्त बाहर नही आता।
  8. फिर अपना हाथ धीरे से बाहर निकालिये।

मेन्सट्रुअल कप को अन्दर दालने के लिये विडियो:

  • Video on insertion: (English) Sarah Tran

“मेन्सट्रुअल कप को अन्दर कैसे दालें” “How to Insert the Cup”https://youtu.be/Voqd8e8aaBs

  • Video on insertion: (English) Precious star pads

“मेन्सट्रुअल कप को अन्दर कैसे दालें बिना किसी दर्द के” “How to insert a menstrual cup, pain free!”- https://youtu.be/RzjzD8kQ260

यह अलग-अलग मोङों का एक व्यक्तिगत अनुभव वीडियो है और मेन्सट्रुअल कप  को कैसे सम्मिलित करना है, इस बारे में अधिक युक्तियां हैं ताकि इससे कोई चोट न हो।

चरण : मेन्सट्रुअल कप  को कैसे निकालें

अंदर डालने की तरह, कप निकालने के लिए मांसपेशियों को आराम में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने शरीर को ढीला रखकर नीचे दिये गए निर्देशों का पालन करें।

  1. कप को नीचे से दबायें।
  2. यदि आप कप के निचले भाग तक नहीं पहुंच पा रहे हों, तो नीचे की डंडी पकड़ लें और इसे तब तक खींचें जब तक आप कप के निचले हिस्से को पकड़ कर निकाल न सकें।
  3. एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाते हुए, धीरे-धीरे इसे बहार निकालें।
  4. कप के रक्त को सिंक या नाली में फैंक दें।
  5. कप को पानी से धोयें या साफ कपङे से पोछें।
  6. इसको चरण १ देखते हुए फिर से अंदर डालें।

यहां विभिन्न उपयोगकर्ताओं और ब्रांडों के वीडियो हैं जो दर्शाते हैं कि मेन्सट्रुअल कप कैसे सम्मिलित किया जा सकता है और साथ ही साथ उनके अनुभव भी बताये गयें हैं:

  • मेन्सट्रुअल कप के लाभ: – “मैंने कपड़ा या पैड लेना क्यों बंद किया? मेंस्ट्रुअल कप क्या है और कैसे उसे यूज़ करे? https://youtu.be/4h32jF3orh4

यह मेन्सट्रुअल कप  की कोशिश कर रहे एक नए व्यक्ति का पहला दृष्टिकोण वीडियो है। वह मेन्सट्रुअल कप  को उपयोग करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको मेन्सट्रुअल कप  का उपयोग क्यों करना चाहिये।

  • कप के बारे में सबकुछ: (English)

https://www.youtube.com/watch?v=NzOqDhK9iV0

यह सिर्फ आपको अन्दर डालना या बाहर निकालना ही नहीं पर कई सारे प्रश्नों के भी उत्तर देतीं हैं।

  • Video reviewing Sannap cup: (English) DELIFASHIONBLOGGER

“MENSTRUAL CUPS in INDIA! & My experience”https://youtu.be/QbQ4-msyyY0

यह मेन्सट्रुअल कप से को प्रयोग किये जाने वाले नए व्यक्ति का पहला दृष्टिकोण है। वह भारत के संदर्भ में मेन्सट्रुअल कप के बारे में बात करती है।

मैं मेन्सट्रुअल कप  कैसे प्राप्त कर सकती हूं?

  • सिरोना, सानप कप, रूबी कप, रेशमी कप, डीवा कप, ऑर्गेनिकअप, , लुननेट कप, शी कप, आदि (कीमतें अलग-अलग) जैसे कई ब्रांड उपलब्ध हैं।
  • आपके पास के मेडिकल स्टोर में मेन्सट्रुअल कप उपलब्ध हो सकता है।
  • इनमें से अधिकतर ब्रांड सिर्फ अमेज़ॅन या फ्लिपकार्ट पर ही उपलब्ध हैं।

मेन्सट्रुअल कप को इस्तेमाल करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण चीजें:

  • इसको प्रयोग करने में आप पहली बार सक्षम ना हों। सफलता के लिए थोड़ी दृढ़ता और सही तकनीक की आवश्यकता होती है। इसका आगे उल्लेख किया गया है।
  • योनी व कप में थोड़ा पानी लगाने से कप के प्रवेश करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है (तेल न इसतेमाल करें क्योंकि यह कप को नुकसान पहुंचा सकता है)।
  • मेन्सट्रुअल कप के उपयोग पर हो सकता है कि आपकी झिल्ली टूट जाए। जब यह सही स्थिति में होता है तो मेन्सट्रुअल कप गर्भाशय और योनि फोर्नेस के नीचे अच्छी तरह से बैठता है और ऐसा नहीं होना चाहिए।
  • कप का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन से ज़रूर धोयें।
  • कप को प्रयोग करने के बाद दिए गए कपड़े के थैले में रखें क्योंकि इसे उचित वायुमंडल की आवश्यकता होती है।
  • जब इसे सही ढंग से योनि के अंदर रखा जाता है, तो कप पूरी तरह से भरा होने पर ही रिसाव करेगा।
  • जब कप भर जाता है, तो आप अपने आप महसूस कर सकते हैं।
  • योनि एक लोचदार ट्यूब होती। कप आपके शरीर के आकार के अनुसार बदल सकता है क्योंकि शरीर की गर्मी सिलिकॉन को नरम करता है और यह आपके शरीर के आकार के अनुरूप बैढ जाता है। योनि आसानी से फैल और सिकुङ सकती है।
  • मूत्र या सौंच करते समय कप को हटाने की आवश्यकता नहीं होती है।

सामान्य भय, प्रश्न चिंताएं

  • क्या कप मेरे अंदर फंस सकता है? क्या होगा यदि यह बाहर नहीं आता है?

निश्चिंत हो जायिये। कप आपके शरीर के अंदर खो नहीं सकता है। यह आपके गर्भाशय तक भी नहीं जाएगा और यह सिर्फ निचले हिस्से में ही रहता है। आराम करें और नीचे बैठने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके योनि की लंबाई को कम करता है। फिर, धीरे-धीरे धक्का दें (जैसे कि आंत्र आंदोलन में आप करते हैं) जब तक आप कप के निचले हिस्से को पकड़ न सकें। थोड़ा सा नीचे दबाना मुहर तोड़ने के लिए पर्याप्त है। (यह मुहर सुरक्षित है क्योंकि कप किसी भी प्रकार के विसर्जन के दौरान बाहर नहीं आयेगा जब तक कप के निचले हिस्से को मुहर तोड़ने के लिए दबाया नहीं जाता है, जो केवल हाथ से किया जाता है।)

  • यह मेरे लिए बहुत बड़ा है

मेन्सट्रुअल कप सभी आकारों में उपलब्ध हैं। इसलिए प्रवाह की मात्रा, किसी के गर्भाशय की ऊंचाई, किसी की उम्र और किसी ने जन्म दिया है या नहीं से पता चलता है कि कौन सा आकार चुनना है। फिर भी, सबसे पहले यह बहुत बड़ा लग सकता है; हालांकि कप सिलिकॉन से बना है, यह किसी के शरीर के आकार को लेता है। उच्च गर्भाशय वाले लोगों के लिए – एक लंबे कप की ज़रूरत होती है, जबकि जिनके पास निचला गर्भाशय होता है – एक छोटा कप को ज़रूरत होती है।

  • क्या मुझे दर्द हो सकता है क्या?

कप में उपयोग करने की प्रारंभिक अवधि के दौरान थोड़ा सा दर्द होता है, हालांकि, उपयोगकर्ताओं द्वारा इसका उल्लेख किया गया है कि यह एकदम न के बराबर होता है। एक बार किसी को मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करना आ जाये फिर यह दर्द कभी नहीं होता है। शुरुआत में यह थोड़ा मुशकिल हो सकता है, लेकिन दृढ़ता व कड़ी मेहनत से महिला लगाना सीख सकती है। आपको अपने शरीर के बारे में जानना होगा। कप निकालते समय, इसे सावधानी से और धीरे-धीरे निकालना चाहिए। एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाते हुए, धीरे-धीरे इसे बहार निकालें। यदि आप इसे सही ढंग से और ध्यान से करते हैं, तो मेन्सट्रुअल कप डालने या हटाने से दर्द नहीं होना चाहिए।

  • मैं मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करने से डरती हूँ।

आपकी प्रतिक्रिया काफी आम है, और यह प्रतिक्रिया ज्यादातर महिलाओं को होती है। कप से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह केवल मासिक धर्म स्वच्छता का उपकरण है। कुछ धैर्य के साथ, आप कप का उपयोग करना आराम और लाभ के साथ अनुभव कर सकेंगे।

  • मेन्सट्रुअल कप के बारे में अन्य लड़कियाँ क्या सोचती हैं?

कई महिलाएं मेन्सट्रुअल कप को इस्तेमाल करना शुरू कर रही हैं। अधिक स्त्री रोग विशेषज्ञ पैड और टैम्पौन के विकल्प में मेन्सट्रुअल कप की सिफारिश दे रहे हैं।

  • क्या कोई भी महिला मेन्सट्रुअल कप का उपयोग कर सकती है?

माहवारी की उम्र में रहने वाली कोई भी महिला मेन्सट्रुअल कप का उपयोग कर सकती है, हालांकि महिलाएं जो अपनी पहली माहवारी का अनुभव कर रही हैं उन्हें १-२ माहवारी के बाद उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

  • मैंने पहले मेन्सट्रुअल कप के बारे में क्यों नहीं सुना है?

मेन्सट्रुअल कप १९३० से बन रहे हैं, हालांकि,इसका विज्ञापन नहीं किया गया। सोशल मीडिया के बढ़ावे के साथ, इसकी जानकारी बढ रही है और जल्द ही हर महिला के घर में पाए जायेंगे।

  • लेकिन मुझे पैड का उपयोग करना पसंद है और मैं इसे वर्षों से इस्तेमाल कर रही हूँ।

कपड़ा या पैड से बदलने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि यह लगभग १२-१४ घंटे तक रक्त को अन्दर रख सकता है और कोई कपड़ा या पैड मेन्सट्रुअल कप की मात्रा का रक्त नहीं रोक सकता। (कई अन्य कारण हैं कि मेन्सट्रुअल कप को बेहतर विकल्प बनाते हैं जो पिछले पृष्ठों में पाया जा सकता है।) जो हम सोचते हैं उससे बहतर जानकारी होने पर ही हम उससे अच्छी चीज़ का इस्तेमाल करते हैं।

  • क्या मेन्सट्रुअल कप महंगा हैं?

मेन्सट्रुअल कप की कीमत ३०० से ३००० रुपये तक होती है। हर माहवारी में पैड या टैम्पौन खरीदने की तुलना में, मेन्सट्रुअल कप काफी सस्ता माना जाता है।

  • क्या यह योनि को बड़ा बनाता है?

योनि नहर एक लचीली ट्यूब है जो फैल और सिकुङ सकती है। मेन्सट्रुअल कप आपकी योनी को नहीं फैलाएगा।

  • क्या इसका उपयोग करते समय मैं कप महसूस कर सकता हूँ?

जैसे ही आप अधिक अनुभवी हो जाते हैं और कप को सही ढंग से डालना व निकालना सीख जाते हैं, तो आप लगभग भूल जाते हैं कि आपके अंदर कुछ हैं क्योंकि यह कप आपकी योनि के आकार का बन जाता है।

  • उपयोग से पहले मुझे क्या करना चाहिए?

अपने हाँथ धोएं और कप को पानी और हल्के पानी के धार से साफ करें। फिर पहले उपयोग से कुछ मिनट पहले इसे बड़ी मात्रा में पानी में उबालें। या एक मग में उबलते पानी डालें और मग में मेन्सट्रुअल कप कुछ समय के लिये छोड़ दें।

  • मेरे नाखून लंबे हैं। क्या मैं अब भी कप का उपयोग कर सकता हूँ?

आप कर सकती हैं, लेकिन लगाने के दौरान आपको अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक सावधान रहना पड़ सकता है। आपके नाखून मेन्सट्रुअल कप के सिलिकॉन को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, लेकिन अगर विशेष देखभाल नहीं की जाती है, तो लंबे नाखून योने की नाजुक त्वचा को चोट पहुंचा सकते हैं।

  • क्या मेरा मेन्सट्रुअल कप भर जाएगा और रिसाव होगा?

एक कप १८ एमएल से ४२ एमएल रक्त पकड़ सकता है, जबकि एक नियमित पैड केवल ८ एमएल (विभिन्न ब्रांडों के लिए बदलता है) सोखता है। यहाँ तक कि सबसे छोटा कप भी पूरे दिन के माहवारी को पकड़ सकता है। प्रत्येक १२ घंटे अधिकतम कप बदलते रहें।

  • क्या मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करने में गन्दगी होती है?

लगाने और हटाने के दौरान, यह हो सकता है कि कुछ रक्त आपके हाथों लग जाये। मासिक धर्म रक्त आपके शरीर का एक प्राकृतिक हिस्सा है और यग गंदा नहीं होता है।

  • मेन्सट्रुअल कप डालने और हटाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति क्या है?

लगाने के दौरान आपको अपने पैरों को अलग करना होगा। आपको अपने पैरों को फैला करके या इसे उच्च जमीन पर रखकर, शौचालय की सीट पर बैठकर लगाना करना होगा। मेन्सट्रुअल कप को प्रयोग करने से आपको अपनी खुद की विधि मिल जायेगी।

  • मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे लिए कौन सा आकार उपयुक्त है?

विभिन्न उपलब्ध विकल्प हैं। वे आपकी आयु, प्रवाह, फुर्ती, जन्म और आकार पर भिन्न होते हैं। ज़्यादा या कम प्रवाह की मात्रा को जानकर करके बड़े या छोटे कप को निश्चित किया जा सकता है। इसके अलावा, किसी के गर्भाशय की लंबाई एक लंबा या छोटा कप निर्धारित कर सकती है। इसके अलावा, ३० वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं और जिनहोने जन्म दिया है, उनको बड़े आकार के कप की सिफारिश की जाती है। एक बार जब आप अपने कप को लगाने और हटाने में कुशल हो जाते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपको अधिक आराम के लिए डंडी काटने की आवश्यकता है या नहीं। यह किसी के गर्भाशय की ऊंचाई पर भी निर्भर करता है। उच्च गर्भाशय वाली महिलाओं को डंडी को काटने की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि निचले गर्भाशय वाले लोगों को हो सकती है।

  • मुझे कैसे पता चलेगा कि यह सही ढंग से रखा गया है?

आपको पता चलेगा कि यह सही ढंग से रखा गया है जब आप अब कप महसूस नहीं होता है कि कुछ अंदर भी है।

  • मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करने के लिए मैं नयी हूँ, क्या मुझे पैड का उपयोग करना चाहिए शुरुआत में?

मेन्सट्रुअल कप का उपयोग करना एक सीखने की कला है। शुरुआत में जब आप कप सही से इस्तेमाल करना सीख रहें हैं, पैड पहनने की सिफारिश की जाती है क्योंकि अनुचित सील या कप के आकार के साथ रिसाव हो सकता है। हालांकि, एक बार जब आप तकनीक सीख जाते हैं तो कोई रिसाव नहीं होना चाहिए।

  • मुझे कप डालने में कठिनाई हो रही है। क्या यह आम है?

कप डालने में कुछ कठिनाई बहुत आम है। यह एक सीखने की वक्र है क्योंकि यह पैड या टैम्पौन से विपरीत है, लेकिन सीखने पर आरामदायक है।

  • क्या यह मासिक धर्म प्रवाह में बाधा डालता है? क्या यह पिछड़ा दबाव बनाता है?

नहीं, कोई पिछड़ा दबाव नहीं है और तमाम अध्ययनों ने इसे साबित कर दिया है। कप केवल मासिक धर्म के रक्त को इकट्ठा करता है।

  • कप कैसे आपनी जगह में स्थित रहता है?

आपकी श्रोणि की मांसपेशियाँ कप को अपनी जगह से हिलने से रोकती हैं।

  • मासिक धर्म का कप किससे बना है?

यह मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन से बना होता है जो एक विशेष पदार्थ है जो त्वचा के साथ उपयोग के लिये अनुकूल है।

  • मैंने सोचा कि सिलिकॉन मेरे लिए बुरा है।

मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन से एलर्जी या जलन नहीं होगा। मेन्सट्रुअल कप भी गैर-अवशोषक होते हैं, इसलिए यह किसी के शरीर में पीएच संतुलन को टैम्पौन के रूप में नहीं बदलता है। जो बच्चों की दूध की बॉटल का निपल होता है, वह भी इसी सिलिकॉन से बना है।

  • कप के शीर्ष पर छेद है। कप मे हवा का सन्तुलन क्यों बना रहना चाहिये?

कप पर छेद मुहर बनाने में मदद करते हैं। यह कप को अपनी कगह पर रखने के लिए मदद करती है। यह छेद इसी हिसाब से बने होते है कि यह आपको अंदर डालने में और निकालने में मदद करे।

  • मैं अपने कप को सार्वजनिक शौचालय में कैसे खाली और साफ कर सकती हूँ?

चूंकि मेन्सट्रुअल कप दिन से रात तक अन्दर रहता है, इसलिए आपको सार्वजनिक विश्राम कक्ष का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिये। आप बोतलबंद पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बोतलबंद पानी से धोएं और कप को दोबारा लगा लें।

  • मुझे कप को कितनी बार खाली करना है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका प्रवाह कैसा है। यदि आपका भारी प्रवाह है तो कप तेजी से भर सकता है। आपको खुद महसूस करना होगा। एक बार जब आप अनुभवी हो जाते हैं, तो आप आसानी से जान लेंगे कि आपका कप कब भरा जाता है। आम तौर पर, इसे आसानी से 12 घंटे तक चलना चाहिए।

  • क्या आप कप किसी और के साथ साझा कर सकते हैं?

बिलकुल नहीं, यह स्वच्छ और सुरक्षा कारणों के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है।

  • मैं इसे खाली करने के बाद अपने मेन्सट्रुअल कप को कैसे साफ कर सकती हूँ?

हर प्रयोग के बाद, कप को पानी से धोएं और फिर लगायें। यदि पानी अनुपलब्ध हो तो ऊतक या कपड़े का उपयोग साफ करने के लिये करें और फिर पुन: लगायें। प्रत्येक माहवारी के बाद, आपको उबलते पानी में कप को साफ करना होगा। आप या तो कप को एक कंटेनर में उबालें या कप को एक मग में रखें और इसमें उबलता पानी डालें।

  • जब मैं इसका उपयोग नहीं करती हूँ तो मैं मेन्सट्रुअल कप कैसे रखूँ?

आम तौर पर, कप एक रेशमी थैले में आता है, कृपया उस थैले में कप को हमेशा रखें। इस थैले को वहाँ रखें जहाँ हवा संभव हो। कप को प्लास्टिक के डब्बे या हवा-तंग कंटेनर में कभी भी न रखें क्योंकि कप में मोल्ड लग सकता है।

  • कप को साफ करने के लिए पानी नहीं हो तो क्या करें?

सबसे पहले, आप कप को साफ करने और पुन: लगाने के लिए कुछ साफ कपड़े/ऊतक का उपयोग कर सकती हैं। अगले मौके पर, आप इसे पानी से धो लिजीये।

  • मेरे कप पर एक डंडी क्यों है?

डंडी कप को निकालने की सुविधा प्रदान करता है। यदि कप योनि मे काफी अंदर चला जाता है, तो आप धीरे-धीरे कप को हटाने के लिए डंडी पकड़ सकते हैं।

  • मेन्सट्रुअल कप को हटाने में डंडी आपकी कैसे मदद करती है?

डंडी बहुत उपयोगी है और इसका कप को हटाने में एक बड़ा हिस्सा होता है। आप इसे धीरे-धीरे खींचने के लिए पकड़ सकते हैं और फिर इसे आसानी से हटाने के लिए कप के नीचले हिस्से को पकङ सकते हैं।

  • क्या कुछ मेन्सट्रुअल कप दूसरों के मुकाबले नरम या दृढ़ हैं?

अलग-अलग कप अलग-अलग कारणों से हैं। दृढ़ कप उन महिलाओं के लिए उपयुक्त हैं जो खेल या व्यायाम करती हैं और मजबूत श्रोणि की मांसपेशियां हैं, जबकि नरम कप सबसे अच्छे होते हैं जब कोई इस प्रकार की वय्यायाम में शामिल नहीं होता है।

  • मुझसे मेन्सट्रुअल कप निकल नहीं रहा और मुझे बहुत डर लग रहा है। क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?

आप घबराइये नहीं। जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आपकी श्रोणि की मांसपेशियों का सिकुड़ जाती है और कप को निकालने में दिक्कत होती है। कप को हटाने के दौरान इन मांसपेशियों को आराम करना महत्वपूर्ण है। इस समय आप ज़मीन पर बैठने का प्रयास करें। कप ढकेले जैसे आप आंत्र आंदोलन के लिए जा रहे हैं और डंडी के लिए पहुंचने के लिये प्रयास करे। जैसे ही आप डंडी तक पहुंच सकते हैं, आराम से रहने की कोशिश करें और धक्का जारी रखें। फिर, कप के किनारों को दबाकर मुहर तोड़ें और धीरे-धीरे नीचे खींचें जब तक कि आप इसे पूरी तरह से निकाल नहीं लेते।

  • अगर ऐसा लगता है कि मेन्सट्रुअल कप मुझसे बाहर निकल रहा है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपको लगता है कि मेन्सट्रुअल कप निकलने जा रहा है, या यदि यह आपके अंदर ढीला महसूस हो रहा है तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पुन: लगाने की आवश्यकता है कि यह ठीक से खुल गया है, मुहर बन गया है, और यह आपके व्यक्ति के लिए पर्याप्त आकार का है।

  • क्या मैं मेन्सट्रुअल कप का उपयोग कर सकती हूँ यदि मैं खेल और फिटनेस गतिविधियों में बहुत सक्रिय हूँ?

यह सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है कि आपको मेन्सट्रुअल कप का उपयोग क्यों करना चाहिए। जो महिलाएं बहुत सक्रिय हैं, वे स्वतंत्रता के कारण मेन्सट्रुअल कप को पसंद करती हैं।

  • मेरे मेन्सट्रुअल कप कब तक रहना चाहिए?

मेन्सट्रुअल कप 10 साल तक बना रह सकता है। कई उपयोगकर्ताओं ने इसे और लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। रंग समय के साथ पीला हो जाता है। यह तेज किनारों या तेल आधारित पदार्थ से क्षतिग्रस्त हो सकता है। यदि उचित देखभाल बनाया रखा जाता है, तो यह दस साल तक चलना चाहिए। गंदगी के लिए कप की जांच करें क्योंकि यह तब होता है जब कप को बदलना जाना चाहिए।

  • मेन्सट्रुअल कप की देखभाल करने के लिए अच्छा तरीका क्या है?

जब आप अपने मेन्सट्रुअल कप के जीवन-काल को संरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको इसे खाली करने के बाद हमेशा इसे साफ करना पड़ेगा, इसे सुखा कर, सूखी जगह में रखना चाहिए, और इसे कठोर क्लीनर, ब्लीच, या उन तरीकों का उपयोग करके इसे धोना नहीं करना चाहिए आपके विशिष्ट कप ब्रांड के लिए नहीं है। अलग-अलग लोगों के लिए विभिन्न विधियां काम कर सकती हैं, इसलिए अपने लिए कुछ कोशिश करना महत्वपूर्ण है।

Pranav Mohan

Change and progress are two words that define my character and my ultimate goals. I have a vision to bring a global change by targeting the psychology, because that is the easiest to change. My aim is to incur a self-progressive routine for myself and then help the people around me to progress themselves. In my perspective, walking towards a defined target should be everyone’s goal while keeping in mind that things don’t go as planned but still the target should remain unchanged.


Write a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visit Us On FacebookVisit Us On InstagramVisit Us On LinkedinVisit Us On YoutubeVisit Us On Google PlusCheck Our Feed